एकता की एकांत ग्रामीण परिदृश्य (लैंडस्केप) में उद्यम की यात्रा (In Hindi)

By तान्या सिंह (Tanya Singh)onDec. 18, 2023in Economics and Technologies

विकल्प संगम के लिए लिखा गया विशेष लेख (Specially Written for Vikalp Sangam)

(Ekta Ki Ekant Grameen Paridrishya Mein Udyam Ki Yatra)

अनुवाद: मंजुला यादव

सभी फोटो क्रेडिट – एकता अग्रवाल

एक गाँव की उद्यमिता को नीचे से बनाने में समुदाय और नेटवर्किंग की भूमिका

भारतीय ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाले उद्यमी हमारे अर्थव्यवस्था के बिना जयकार किये हुए ऐसे हीरो हैं, जिन्हें उत्साह और विज़न द्वारा प्रेरित किया जाता है, और उन्हें बातचीत कैसे करनी है, यह उन्हें अच्छे से पता है। एकता अग्रवाल, पगडंडी फाउंडेशन की संस्थापक एक ऐसी ही अद्भुत उद्यमी हैं।

एकता उत्तराखंड के देहरादून से हैं और 2019 से एक ग्राम पंचायत के 13 गाँवों में काम कर रही हैं। पगडंडी फाउंडेशन उन कारकों पर काम करती है जो प्रवास की ओर बढ़ने का कारण बनते हैं, जो शिक्षा और आजीविका पर प्रभाव डालते हैं। उन्होंने मुंबई से वापस लौटने का निर्णय इसलिए लिया क्योंकि उन्हें अपने गाँव के पास बसना था और परिवार के करीब रहना था। उनका जूनून है कि वे गाँवों में अवसर बनाएं ताकि ग्रामीण उत्तराखंड समृद्ध हो सके, और ‘भूत गाँव’ पुरानी बात हो जाए।

राज भवन, देहरादून के फ्लावर शो में पगडण्डी फाउंडेशन

ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले उद्यमियों के लिए विशेष चुनौतियाँ हैं, जिसमें अक्सर दूरस्थ स्थानों में काम करने के साथ ही अकेलापन शामिल होता है। जो शुरू हुआ था शिक्षा पर केंद्रित संगठन से, फिर वह खेती से उत्पन्न वस्तुओं की मार्केटिंग तक और अब महिलाओं को प्राकृतिक फैब्रिक पेंटिंग की कला और हैंड-पेंटेड टेक्सटाइल्स की बिक्री के माध्यम से मजबूत संगठन के रूप में स्थापित हो गया है।

कपड़े को रंगने (डाई) के लिए तैयार करते हुए

जो किसी समुदाय की आवश्यकताओं और कल्याण को ध्यान में रखते हुए कोई काम शुरू करते हैं वह अक्सर अंत में कुछ अलग ही करते हैं। एकता जैसे उद्यमियों के लिए, जो उत्पादों की मार्केटिंग करने का उद्देश्य रखते हैं और साथ ही साथ उन्हें बनाने वालों के जीवन में सुधार करने का प्रयास करते हैं, उनके पास कोई एक आकार नहीं होता है जो सब जगह फिट हो सके। बल्कि, उन्हें अपने उत्पादों को अमेज़न जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर सूचीबद्ध करने से कहीं अधिक, बड़ी नेटवर्किंग और स्ट्रेटेजिक सोच की आवश्यकता होती है।

बाहरी रूप से विश्वास बनाना

एकता का सफ़र सितंबर 2019 में शुरू हुआ, जब उन्होंने देहरादून ज़िले के एक ग्राम पंचायत में 13 गाँवों की यात्रा की। सितंबर 2019 से जनवरी 2020 तक, उन्होंने क्षेत्र के प्रत्येक घर का दौरा किया और समुदाय के साथ एक संबंध स्थापित किया। शुरूवात में, उनका मुख्य लक्ष्य बच्चों की शिक्षा में सुधार करना था, हालांकि COVID-19 महामारी के आने से उनकी योजनाओं में बाधा हुई, जिससे समुदाय में रहना कठिन हो गया।

गाँव के कम्युनिटी आउटरीच में संभावनाओं को एक्स्प्लोर करते हुए

इस समय, एकता और उनके संगठन ने समुदाय की बदलती आवश्यकताओं के हिसाब से खुद को ढाल लिया। उन्होंने उस समय की चुनौतियों का समाधान करने के लिए स्वच्छता सामग्री बांटी। एकता ने स्थानीय किसानों के लिए आर्थिक अवसर बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई| उन्होनें ट्रांसपोर्टेशन की समस्याओं और बाजार तक न पहुँच पाने के कारण खेती के उत्पादों जैसे अदरक और मिर्च के बिक्री पर भी कार्य किया।

उन्होंने ऐसी खेती करने वाले और बिचौलियों के बीच कमाई की असमानता को पहचाना और सुनिश्चित किया कि किसानों को लाभ का उचित हिस्सा मिले। वह स्थानीय किसानों को उचित मूल्य देने और रिश्तों को बनाए रखने से उनकी आजीविका को सपोर्ट कर सकीं।

ग्रामीण उद्यमी की आवश्यकताएँ क्या हैं?

जैसे ही ग्रामीण उद्यमी अपने समुदाय की आवश्यकताओं को समझने के लिए समय बिताते हैं, उन्हें एहसास होता है कि उन्हें खुद भी सपोर्ट की ज़रूरत है। और यही मार्गशाला का उद्देश्य है। हमारा ध्यान इस सवाल पर है: उद्यमी खुद की मदद कैसे कर सकता है?

जैसा कि एकता खुद कहती हैं, “मैंने किसी अन्य कारण से ही मार्गशाला में साइन-अप किया था। यह बिल्कुल नहीं था कि मुझे मार्केटिंग के बारे में सीखना था, क्योंकि इसी में मेरी मास्टर्स की पढाई है| मार्गशाला में शामिल होने का कारण यह था कि मुझे कुमाऊं और उत्तराखंड के गाँवों में अन्य उद्यमियों से मिलना था। मुझे समझना था, जब बात बिज़नेस चलाने की आती है तो उनका माइंडसेट कैसे काम करता है?”

“मार्गशाला ने मुझे वास्तव में चीजों को एक्सीक्यूट करने में मदद की है, क्योंकि आप चीजें तो जान सकते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको एक “पुश” यानि “धक्के” की जरुरत होती है।” कार्यशालाएं और असाइनमेंट्स से संरचना और योजना मिली, जिससे जिम्मेदारी को सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने तीन-महीने की रणनीति बनाई, मॉनिटर किया फिर रिफाईन किया।

उदाहरण के लिए, जैसा कि वह हमें बताती है, मार्गशाला का आखिरी मॉड्यूल स्ट्रेटेजी पर केंद्रित था जहाँ उन्होनें आगामी 3 महीनों के लिए एक कार्य-योजना बनाई। “तो अब अगर आप इसे सीरियसली कर रहे हैं, आपने 3 महीनों के लिए एक योजना बना ली है फिर वे (मार्गशाला) अगले सत्र में, क्या हो रहा है या नहीं हो रहा है इसे मॉनिटर करेंगे और एक्सीक्यूशन में मदद करेंगे, इसलिए वहां जिम्मेदारी थी।”

आगे का रास्ता: बिज़नेस के लिए रणनीति (स्ट्रेटेजी) विकसित करना और सही बाजार खोजना

एकता जैसे ग्रामीण उद्यमियों के लिए बाजार में अपनी विशेषज्ञता ढूंढना बहुत ज़रूरी है। वह नहीं चाहतीं कि उनका संगठन लाभ की लिए समुदाय के हित में कमी करे, और न ही वह यह चाहती हैं कि वह समुदाय के लिए अपने आप को एक मध्यस्थ की भूमिका में डालें। बिज़नेस में एक विशेषज्ञता ढूंढना उन्हें कॉम्पटीशन से बाहर निकलने और उनके बिज़नेस को सशक्त बनाने में मदद करेगा।

उन्होंने हमें बताया कि कृषि क्षेत्र से बाहर का होने के कारण, वह कृषि बाजार को पूरी तरह से समझने में सक्षम नहीं थीं। प्राकृतिक रंगों और रंगीन कपड़े में, उन्होनें एक बड़ा अवसर देखा।

द्वाथरा गाँव में अपने घर के पीछे टाई-डाई (रंगने की स्टाइल) की विधि (प्रोसेस)को एन्जॉय करते हुए शीतल दीदी

पिछले 3 वर्षों में, पगडंडी फाउंडेशन प्राकृतिक रंगों के साथ हैंड पेंटिंग वाले कपड़ों के क्षेत्र में आगे बढ़ा है। ये रंग पर्यावरण के लिए ठीक हैं और स्थानीय लोगों द्वारा बनाये जाते हैं, जिससे उन्हें बाजार में एक अच्छा अवसर मिलता है। अब तक, एकता ने 30 से 50 वर्ष की 7 महिला किसानों के साथ काम किया है और उन्हें प्रशिक्षित किया है। वह महिलाओं को क्या सही मूल्य मिलना चाहिए इस पर सलाह-मशवरा करती हैं| महिलाएं अब उत्पादों की प्रदर्शनी में भी भाग लेने लगी हैं, इससे उन्हें अनुभव और प्रदर्शन मिल रहा है।

एकता और एस.एच.जी. के सदस्य जिनके साथ वह काम करती हैं, अपने उत्पादों (प्रोडक्ट्स) को दिखाते हुए

उन्होनें यह भी देखा है कि घर पर उनका आत्मविश्वास और निर्णय लेने की क्षमता मजबूत हो रही है। जिन महिलाओं ने पहले कभी भी एक पेंटब्रश अपने हाथ में नहीं पकड़ा था, वे अब धन और अपने परिवारों से सम्मान कमा रही हैं। समुदाय भी सपोर्ट कर रहा है, और ग्राम प्रधान ने हाल ही में उन्हें उनके काम के लिए एक अलग जगह दी है।

एकता आशा करती हैं कि मार्गशाला उनको उनके बिज़नेस से संबंधित और बाज़ार की तकनीकों के लिए मदद कर सकती है और उन्हें मार्गशाला से स्थिर और सतत मेंटरशिप की उम्मीद है। आगे बढ़ने की दिशा में उत्साही उद्यमियों को जोड़ना एक तरीका है, जहां लाभ की जरुरत अच्छे कार्य करने की इच्छा को कभी पीछे नहीं छोड़ती।

यह कहानी अंग्रेजी से अनुवादित है.

लेखक से संपर्क करें.

Story Tags: , , , , , , , ,

Leave a Reply

Loading...