अब तालाब पेटे पर पक्षियों का हक़ (in Hindi)

By पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क onFeb. 23, 2018in Environment and Ecology

पक्षी विहार तालाब पेटे में नहीं देंगे बुवाई का ठेका

मेनार में धण्ड तालाब का पेटा, जहां सालों से ठेके दिए जाते थे। अब बुवाई के लिए ठेका नहीं होगा। (इनसेट में) तालाब में कलरव करते प्रवासी पक्षी
मेनार में धण्ड तालाब का पेटा, जहां सालों से ठेके दिए जाते थे। अब बुवाई के लिए ठेका नहीं होगा। (इनसेट में) तालाब में कलरव करते प्रवासी पक्षी। फाइल फोटो

मेनार (राजस्थान). बर्ड विलेज मेनार के तालाब पेटे की जमीन पर अब सिर्फ परिंदों का हक़ होगा. यहां खेती के लिए ठेका नहीं दिया जाएगा. पक्षियों के हिट में ये फैसला मेनार के ग्रामीणों ने बुधवार को लिया. पक्षी संरक्षण की दिशा में ये कदम ऐतिहासिक है, जो ६० साल की परम्परा को तोड़ते हुए है.

देशी विदेशी परिंदों के आश्रयस्थल के रूप में विख्यात मेनार के दोनों जलाशयों के संरक्षण को लेकर युवाओं के साथ अब हर वर्ग आगे आया है. गाँव के ओम्कारेश्वर चबूतरे पर हुई बैठक में ग्रामीणों ने निर्णय लिया कि तालाब पेटे की जमीन पर अब कृषि कार्य के लिए ठेका नहीं दिया जाएगा. बीते करीब ६० सालों से तालाब पेटे में खरबूजे की बुवाई का ठेका दिया जाता रहा है. पक्षियों की गतिविधियों में खलल नहीं आऐ, इसी सोच के साथ ये निर्णय लिया गया. तालाब पेटे की करीब ८० बीघा जमीन पर खरबूज, ककड़ी आदि की बुवाई के लिए बीते ६० साल से ठेका दिया जाता रहा है. इससे होनेवाली आय का उपयोग विकास कार्य के लिए होता रहा है. बर्ड विलेज के रूप में पहचान को लेकर ग्रामीणों ने परम्परा बदली  है. सोच है कि इससे पक्षी दर्शन के लिए पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी, जिससे रोजगार की सम्भावना बढ़ेगी. पेटे में बुवाई के लिए ठेके दिए जाते थे। जैसे-जैसे तालाब खाली होता, उसके आद्र भाग में खरबूजे की खेती के लिए ठेके दिए जाते थे।

पक्षियों की गतिविधियों में पड़ता था खलल

करीब 3 महीनों तक ठेकेदार बुवाई से लेकर अंतिम समय तक रात-दिन तालाब पेटे में डेरा डाले रहते थे। हकाई बुवाई के लिए ट्रैक्टर आदि वाहनों के उपयोग से टोरगुल रहता। बुवाई के बाद रासायनिक छिड़काव से भी जलाशय में जहर घुलने की आशंका रहती।

खाली पेटे में प्रकृति

अनेक पक्षी पानी के किनारे वाली छोटी-मोटी घास खाते हैं। अनेक पक्षियों के घोंसले भी पानी के किनारे होते हैं। आर्दभूमि न केवल विभिन्न जलीय जीवों और प्रवासी पक्षियों का निवास स्थल है, बल्कि ईको सिस्टम को भी बनाए रखता है।

पहले मछली ठेका नकारा

ग्रामीणों ने पहले भी कई अहम फैसले लिए थे। तालाबों में मछली पालन का ठेका लेने के लिए कई लोग आए. लेकिन ग्रामीणों ने पक्षियों के हित में ही मछली पालन ठेकेदारों को इनकार कर दिया था। इसके अलावा दोनों तालाबों का पानी सिंचाई आदि के उपयोग में भी नहीं लिया जाता है। यहां नौकायन जैसी योजना भी नहीं बनाई गई। यह सब निर्णय पक्षियों के हित में ही लिए गए।

सभी ने सराहा…

ग्रामीणों का कदम ऐतिहासिक है। परिंदो के संरक्षण के प्रति लोगों का नजरिया बदला है। ये कदम पक्षियों के लिए तो हितकारी है ही, वहीं वेटलैण्ड को बचाने और इसके सुधार में उपयोगी साबित होगा। पक्षी विहार मेनार के ग्रामीणों का ये कदम अन्य दूसरे वेटेलण्ड के लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है।

राहुल भटनागर, मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव उदयपुर

गांव के लोग प्रकृति संरक्षण में आगे बढ़े हैं। सालों से इन्हें बचाते आए और आगे भी बचाते रहेगें। इनकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। गांव वालों की बदौलत ही मेनार विश्वविख्यात हो पाया है। परिन्दों के संरक्षण के प्रति सजग मेनार के ग्रामीणों के बारे में उत्तरप्रदेश बर्ड फेयर में भी बताया। युवा पीढ़ी के लिए यह संदेश है कि हम इन्हें बचाएंगे तो आने वाली पीढ़ी देख पाएगी। इस कदम के लिए में सभी बधाई के पात्र हैं।

डॉ. सतीश शर्मा, वन्यजीव विशेषज्ञ

फैसले से परिदों के भोजन में बढ़ोतरी होगी। ये परिदों के प्रति लगाव और सजगता को दर्शाता है। पक्षी परेशान ना हो, इसके लिए सालों पुरानी परंपरा तोड़ी, यह सभी का प्रकृति प्रेम है। इससे परिंदों की तादाद बढ़ेगी।

हितेश मोटवानी, पक्षीविद, उदयपुर

Originally published in Rajasthan Patrika

Story Tags: , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Loading...